Metro City Mediaमध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में 15 नवम्बर से लागू होगा पेसा एक्ट

खंडवा में सी एम शिवराज सिंह की घोषणा

Metro City Media

मध्यप्रदेश में 15 नवम्बर से लागू होगा पेसा एक्ट

731 करोड़ रूपये की खालवा माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन

अगले शिक्षण-सत्र से खालवा में शुरू होगा महाविद्यालय

भोपाल-

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 15 नवम्बर से प्रदेश में पेसा एक्ट लागू कर दिया जायेगा, जिससे  जनजातीय भाई-बहनों को कई सुविधाएँ मिलेंगी। सामाजिक समरसता के साथ सामाजिक न्याय भी मिलेगा। तेंदूपत्ता संग्राहक के बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी सरकार देगी। अब तेंदूपत्ता के कुल लाभांश की 75 प्रतिशत राशि तेंदूपत्ता संग्राहकों में वितरित की जायेगी। खालवा में अगले शिक्षण-सत्र से महाविद्यालय खोला जायेगा।

मुख्यमंत्री खालवा जिला खण्डवा में लघु वनोपज सहकारी समितियों की क्षमता वृद्धि के लिए प्रशिक्षण सह जागरूकता एवं तेन्दूपत्ता लाभांश वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 786 करोड़ रूपये लागत के 43 कार्यों का भूमि-पूजन एवं 79 करोड़ 59 लाख रूपये लागत के 9 कार्यों का लोकार्पण भी किया। साथ ही खण्डवा, नर्मदापुरम, बैतूल एवं उज्जैन वृत्त के कुल 10 वन मण्डल की 102 लघु वनोपज समितियों के 1 लाख 68 हजार 601 संग्राहकों के बैंक खाते में 41 करोड़ 63 लाख 29 हजार 75 रूपये हस्तांतरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र के विकास में हर संभव प्रयास किए जायेगे

वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने बताया कि 731 करोड़ रूपये की एनव्हीडीए खालवा उद्वहन सिंचाई योजना से जिले के 76 गाँवों के निवासियों की जमीन सिंचित होगी। इसमें इंदिरा सागर जलाशय हरसूद तहसील के ग्राम नंदगाँव से जल उद्वहन कर खालवा तहसील लाया जायेगा।

ये रहे मौजूद..

कार्यक्रम में खण्डवा जिले की प्रभारी मंत्री  उषा ठाकुर, बैतूल सांसद  डी.डी. उईके, विधायक देवेंद्र वर्मा,  राम दांगोरे,  नारायण पटेल और संजय शाह सहित जन-प्रतिनिधि, संभागायुक्त इंदौर  पवन शर्मा, कलेक्टर  अनूप कुमार सिंह , पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे

 

 यह है पेसा अधिनियम

यह संविधान के भाग 9 के पंचायत से जुड़े प्रावधानों को संशोधनों के साथ अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तारित करता है। यह अधिनियम जनजातीय समुदाय को भी स्वशासन का अधिकार प्रदान करता है। इसका उद्देश्य सहयोगी लोकतन्त्र के तहत ग्राम प्रशासन स्थापित करना और ग्राम सभा को सभी गठिविधियों का केंद्र बनाना है।


Metro City Media

Metro City Media

Chhindwara MP State Digital News Channel & Advertiser Editor-Mukund Soni Contact-9424637011

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker